भारत हुआ और भी ताकतवर, भारत ने दूसरी स्कॉनर्पीन क्लास पनडुब्बी लॉच की…

32

भारत को आए दिन एक बड़ी सफलता मिली है, जिसके इस्तेमाल से भारत को ओर मजबूती मिलेगी। दरहसल भारत ने दूसरा स्कॉनर्पीन क्लास पनडुब्बी आईअनएस खंडेरी लॉच की है। भारत इस पनडुब्बी के इस्तेमाल से किसी भी दुश्मनो को हराया जा सकता है। इस पनडुब्बी में बहुत से नई तकनीक के हथियार भी डाले गए है।

msid-56491659,width-400,resizemode-4,ins-khanderiइस पनडुब्बी को गुरूवार को लॉच किया गया। मझगांव डॉक लिमिटेड शिपयार्ड कार्यक्रम के दौरान रक्षामंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि, वो दिन दूर नही है जब भारत भी दूसरे देशो के लिए पनडुब्बी बनाया करेगा। इस पनडुब्बी को डीजल और बिजली के इस्तेमाल से चलाया जा सकता है। इस तरह की पनडुब्बी का इस्तेमाल जंग में किया जाता है। इसलिए इस पनडुब्बी को 2107 में कई तरह के टेस्ट से गुजरना है।

rmइस पनडुब्बी को दुश्मनो की नजर से बचने के लिए स्टील्थ फीचर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें प्रीसेशन गाई़डेड मिशाइल डाली गयी है, जिसके इस्तेमाल से सटीक और घाटक वार किया जा सकता है। इस पंडुब्बी में पारंपरिक टारपीडो के अलावा ट्यूब लॉन्च एंटी शिप मिसाइल्स हैं। जिसे पानी के अंदर से या ऊपर से भी डागा जा सकता है। इस पंडुब्बी को किसी भी जंग में किसी मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें कम्यूनिकेशन की बेहतरीन डिवाइस लगाई गई है।

अगली स्लाइड पर जाने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...
loading...