विश्व् का सबसे बड़ा परिवार

1023

मिजोरम की हसीन वादियों में बसा ऐजवल जो की मिजोरम की राजधानी भी है, वहां से करीब 100 किलोमीटर एक गावं है, बक्तावंग. इस गावं में लोग दूर-दूर से घुमने आते हैं. अलग है देश, प्रान्त के लोग बक्तावंग सिर्फ एक चीज़ के लिए आते है. उन्हें वहां का सिर्फ एक इन्सान आकर्षित करता है. लोग मीलों दूर बस जिओना चाना (JIONA CHANA) को देखेने आते हैं. इस इंसान एक गजब का करामत किया हुआ है, ऐसा करामत जो आप सोच भी नहीं सकते, ऐसा करामत जिसे सुनते आपके होश उड़ जाएँगे, ऐसा करामत जो वर्ल्ड गिनीज बुक में दर्ज कर लिया गया है. 21 जुलाई 1945 को मिजोरम के बक्तावंग गावं में जन्मे जिओना, कोई मामूली इंसान नहीं है. ये इंसान विश्व का सबसे बड़ा परिवार का मालिक है. 39 बीवियां, 94 बच्चे, 14 बहुएं करीब 33 पोते-पोती के परिवार का मालिक.  चौंक गये..?  अभी बहुत कुछ और बाकी है.. पहले ये तस्वीर देखिये..

असली शाहरुख खान तो ये है..
असली शाहरुख खान तो ये है..

गजब की बात तो ये है की सारे लोग एक साथ, एक ही घर में रहते हैं. महोदय का एक ,मेंसन है, जिसमे इन्होने अपने पुरे परिवार को रखा हुआ है. आज तक एक भी तलाक नहीं हुआ. एक भी बीवी ने छोड़ा नहीं. घर का हर एक सदस्य इनकी बात मानता है, किसी को भी “ना” कहने का हक ना है. जियोना का कहना है की वो खुद को बहुत भाग्यशाली मानते हैं की उन्हें इतनी प्यारी बीवियां मिली. उनका परिवार उन्हें दुनिया का सबसे खुबसूरत परिवार लगता है. .

सारी बीवियों को जियोना ने मेसन की पहली मंजिल दिया हुआ है, वो वही रहती है. जियोना खुद ग्राउंड फ्लोर पे डबल बेडरूम में रहते हैं. उनके साथ पत्नियों को सोने के लिए अपनी बारे आने का इंतज़ार करना होता है.  जियोना के मुताबिक़, परिवार में कोई कलेश नहीं है. सब ख़ुशी ख़ुशी रहते हैं. घर की औरतें घर का काम करती हैं, और मर्द बाहर का. 181 लोगों की इस फॅमिली में आजतक कभी किसी चीज़ की कमी नहीं हुई, ना ही राशन का ना ही कपड़ों का.

जियोना का घर
जियोना का घर

 

अगली स्लाइड में देखे पूरा परिवार एक कैमरे में…

अगली स्लाइड पर जाने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...
loading...