मिलिए रियल लाइफ “पा” से..

78

 

अमिताभ बच्चन की फिल्म “पा” तो देखी होगी आपने.? आर बालाक्रिश्नन की निर्देशित इस फिल्म में अमिताभ एक 12 साल के बुढ्ढे बच्चे का अभिनय करते देखा होगा. सुनने में थोडा असहज जरुर लगता है लेकिन हाँ, इस फिल्म का मुख्य किरदार एक बच्चा है. जो बस 12 साल का, लेकिन वो दिखता है किसी 60-70 साल के बुजुर्ग के जैसा. इस फिल्म में जो कहानी दिखाई गयी थी वो तो बस कहानी थी, लेकिन यही कहानी आज किसी की जिंदगी बनी हुई है.

 80 साल के बूढ़े व्यक्ति जैसा दिखता है 4 साल का बायेजिद।
80 साल के बूढ़े व्यक्ति जैसा दिखता है 4 साल का बायेजिद।

तस्वीर में दिख रहा यह शख्स किसी 80 साल का बुजुर्ग सा लगता है, मगर आपको ये  जानकर हैरानी होगी कि यह 4 साल का एक बच्चा है। बायजिद हुसैन नाम का यह बच्चा जन्म से ही एक गंभीर रोग से पीड़ित है, जिसकी वजह से 4 साल की उम्र में ही वह 80 साल का लगने लगा है। दरअसल प्रोजेरिया नाम की इस खतरनाक बीमारी के कारण बायजिद का चेहरा सूझ गया है, त्वचा ढीली हो गई है और आंखें भी बूढों सी हो गई है। बांग्लादेश के “मगूरा” इलाके में रहने वाले बायजिद को अपने नित्य कर्म करने में भी काफी दिक्कत होती है, साथ ही वह बेहद कमजोर हो चुका है और उसके दांत टूटने के गिरने लगे हैं।

त्रिप्ती खातून जो की बच्चे की माँ वो बताती हैं की दिमाग से ये बहुत तेज़ है. लेकिन शरीर की ये हालत उनसे देखी नहीं जाती. दूसरी और, आसपास और पड़ोस के लोग भी बायजिद से डर के दूर भागते हैं. कोई इसकी देखभाल नहीं करता ना ही कोई इससे प्यार करना चाहता.

प्रोजेरिया क्या है?”

डॉक्टर्स मानते हैं की ये बिमारी बहुत ही रेयर होती है. ऐसी बीमारी 4 मिलियन बच्चो में किसी एक को होती है. इस बिमारी का मुख्य कारण जेनेटिकल डिसऑर्डर बताया जाता है. डॉक्टरों का कहना है, की ऐसे बच्चे 13 साल से अधिक उम्र तक जिन्दा नहीं रह पाते.

 

अगली स्लाइड पर जाने के लिए next बटन पर क्लिक करें

loading...